Business

HDFC-Axis-ICICI क्रेड‍िट कार्ड के बदल गए न‍ियम,जाने क्या है नया नियम

एक्सिस बैंक में अगर आप क्रेडिट कार्ड से किराये का भुगतान करते हैं तो आपको पहले के मुकाबले ज्यादा शुल्क देना पड़ सकता है. नए नियमों के अनुसार हर बार किराये के भुगतान पर 1% का शुल्क लगेगा. हालांकि यह अधिकतम 1500 रुपये तक होगा. इसके अलावा यद‍ि आप विदेश में भारतीय करेंसी का यूज करके क‍िसी प्रकार का ट्रांजेक्शन करते हैं या किसी विदेश में रजिस्टर्ड भारतीय दुकानदार को पेमेंट करते हैं तो आपको 1% का अतिरिक्त शुल्क देना होगा. यह न‍ियम आज से यानी 5 मार्च 2024 से लागू है.

एसबीआई कार्ड पर म‍िन‍िमम पेमेंट को लेकर गणना का तरीका बदलने वाला है. अभी तक न्यूनतम भुगतान की गणना कुल जीएसटी, ईएमआई राशि, सभी चार्ज का 100% और आपके द्वारा किए गए खर्चों और एडवांस का 5% के योग के रूप में की जाती थी. उदाहरण के लिए यद‍ि आप जीएसटी 100 रुपये है, ईएमआई 500 रुपये, शुल्क 200 रुपये, खर्च 1000 रुपये और वित्त शुल्क 100 रुपये है तो न्यूनतम भुगतान राशि 950 रुपये होगी. लेक‍िन 15 मार्च से इसका न‍ियम बदलने वाला है.

HDFC-Axis-ICICI क्रेड‍िट कार्ड के बदल गए न‍ियम,जाने क्या है नया नियम

Read more: मेष, मिथुन और तुला राशि वालों के लिए शुभ रहेगा आज का दिन, पढ़े अपना राशिफल

ICICI बैंक के क्रेडिट कार्ड के साथ एयरपोर्ट लाउंज के फ्री एक्‍सेस के नियम बदल रहे हैं. 1 अप्रैल 2024 से नया न‍ियम लागू हो रहा है. इस न‍ियम के अनुसार यद‍ि आपने पिछले तिमाही यानी (जनवरी-फरवरी-मार्च 2024) में 35,000 रुपये खर्च करके अगली तिमाही यानी (अप्रैल-मई-जून 2024) में एक बार फ्री लाउंज का यूज कर सकते हैं. इसका सीधा मतलब यह हुआ क‍ि यद‍ि आप अप्रैल से जून 2024 में एयरपोर्ट लाउंज का फ्री एक्‍सेस चाहते हैं तो आपको जनवरी से मार्च 2024 के बीच कार्ड से कम से कम 35,000 रुपये खर्च करने होंगे. हर त‍िमाही के बेस पर यह न‍ियम लागू होगा.

HDFC-Axis-ICICI क्रेड‍िट कार्ड के बदल गए न‍ियम,जाने क्या है नया नियम

Read more: DEO Transfer: छत्तीसगढ़ में DEO की ट्रांसफर लिस्ट एक-दो दिनों में, डेढ़ दर्जन से अधिक जिलों के DEO बदलेंगे, रायपुर, कोरबा सहित….

एचडीएफसी बैंक ने रेगलिया और मिलेनिया क्रेडिट कार्ड के नियम में बदलाव क‍िया है. रेगलिया कार्ड के लिए लाउंज एक्सेस रूल्‍स में भी 1 दिसंबर, 2023 से बदलाव क‍िया गया है. नए न‍ियम के अनुसार लाउंज एक्सेस प्रोग्राम क्रेडिट कार्ड के खर्च पर बेस्‍ड होगा. एक कैलेंडर तिमाही में एक लाख से ज्‍यादा खर्च करने पर आपको दो लाउंज एक्सेस वाउचर म‍िलेंगे. इसी तरह एचडीएफस म‍िलेन‍िया कार्ड से हर त‍िमाही में एक लाख का खर्च करने पर आपको एक लाउंज एक्‍सेस म‍िलेगा.

 

 

 

Back to top button