बिग ब्रेकिंग

छत्तीसगढ़ का मौसम : जानिये कब तक आयेगा छत्तीसगढ़ में मानसून….अभी कुछ दिन झेलना होगा लू का प्रकोप, येलो अलर्ट

रायपुर 4 जून। बादलों की लुकाछुपी के बीच छत्तीसगढ़ को अभी और गरमी झेलना होगा। मानसून में भी थोड़ा विलंब हो गया, ऐसे में गरमी से निजात का इंतजार लंबा हो गया है। छत्तीसगढ़ में अभी लू का असर दिखेगा। राजस्थान और गुजरात से आ रही गरम हवाओं की वजह से छत्तीसगढ़ में लू का असर दिखेगा। प्रदेश में लू की स्थिति के मद्देनजर सोमवार को कुछ राहत मिल सकती है। बस्तर के इलाके में सोमवार को बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने बताया है कि अगले दो दिनों तक राजनांदगांव, दुर्ग, रायपुर, महासमुंद, बलौदा बाजार, बेमेतरा, जांजगीर-चांपा, मुंगेली, बिलासपुर, कोरबा, जांजगीर-चांपा, रायगढ़ जिलों में लू चल सकती है अथवा लू की स्थिति बन सकती है। ऊपर से छत्तीसगढ़ के मध्य भाग में गुजरात और राजस्थान से उत्तर-पश्चिम हवा आ रही है। यह अपेक्षाकृत काफी गर्म है। इसकी वजह से लू जैसी स्थिति बन रही है। मौसम का यह रूप सोमवार तक बना रह सकता है। उसके बाद कुछ हिस्सों में छिटपुट बरसात से तापमान कम होगा। हालांकि उसके बाद हवा में नमी की मात्रा बढ़ने से उमस बढ़ जाएगी।

मौसम विभाग के मुताबिक एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। वहीं द्रोणिका की वजह से तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होगा। मौसम विज्ञानी एच.पी. चंद्रा ने बताया, अब 13 जून तक मानसून के जगदलपुर पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। 16 जून तक यह रायपुर पहुंच जाएगा। उसके बाद यह और उत्तर की ओर आगे बढ़ेगा।

Back to top button