स्पोर्ट्स

क्रिकेट में हुई नए जमाने के स्टम्प्स की एंट्री , चौके-छक्के पड़ने से से लेकर नो बॉल होने तक, जलेगी लाइट…

नई दिल्ली 22 दिसंबर 2023। क्रिकेट में नए जमाने के स्टम्प्स का प्रवेश हो गया है। ऑस्ट्रेलिया की टी20 लीग ‘बिग बैश लीग’ में यह नए स्टम्प्स नजर आए हैं। इन्हें इलेक्ट्रा स्टम्प्स नाम दिया गया है। इन स्टम्प्स की खासियत यह है कि चौके-छक्के पड़ने से लेकर नो बॉल होने तक, हर मामले में ये अलग-अलग तरह के रंग शो करेंगे। यह सभी रंग बेहद आकर्षक भी नजर आ रहे हैं।

आज (22 दिसंबर) बिग बैश लीग मुकाबले से पहले मार्क वॉ और माइकल वॉन ने इन स्टम्प्स के बारे में विस्तार से बताया. माइकल वॉन ने कहा कि यह स्टम्प्स वुमंस बिग बैश में उपयोग किए जा चुके हैं लेकिन यह पहली बार होगा जब किसी पुरुष क्रिकेट टूर्नामेंट में इनका इस्तेमाल किया जाएगा. इसके बाद मार्क वॉ ने इन स्टम्प्स की खासियतें बतलाई.

विकेट- कोई भी खिलाड़ी आउट होता है, फिर चाहे वह किसी भी तरह से आउट हो तो इन स्टम्प्स में लाल लाइट के साथ आग जैसी लपटें वाला रंग नजर आएगा.

चौका – जैस ही बल्ले से गेंद निकलकर बाउंड़ी को टच करेगी तो इन स्टम्प्स में अलग-अलग तरह की लाइटें जल्दी-जल्दी शिफ्ट होती नजर आएंगी.

छक्का- जब गेंद बल्ले से निकलकर सीधे सीमारेखा के बाहर पहुंचेगी तो इन स्टम्प्स में अलग-अलग कलर स्क्रॉल होते नजर आएंगे.

नो बॉल- अंपायर के नो बॉल के इशारे पर इन स्टम्प्स लाल और सफेद रंग की लाइट स्क्रॉल होती दिखाई देगी.

ओवर्स के बीच में – एक ओवर के खत्म होने और दूसरे ओवर के शुरू होने के बीच में स्टम्प्स पर पर्पल और नीले रंग की लाइट चलती रहेगी.

Back to top button