ब्यूरोक्रेट्स

जहॉ पहले चलती थी, गोलियां वहां बजे नगाड़े…. पुलिस अधीक्षक एवं उनकी टीम मोटर सायकल से पहुंची नक्सल प्रभावित क्षेत्र

 

रायपुर, 16 मार्च 2022। जहां पहले चलती थी, नक्सलियों की गोली वहां बजे नगाड़े यह वाकया है कबीरधाम जिले के धुमाछापर एवं झुरगीदादर गांव की। इन गांवों में पुलिस अधीक्षक डॉ. लालउमेद सिंह की पहल पर विगत 28 फरवरी से आयोजित क्रिकेट प्रतियोगिता में सीमावर्ती मध्यप्रदेश के कई गांवों के ग्रामीणों ने हिस्सा लिया।

 

पुलिस अधीक्षक डॉ. लालउमेद सिंह ने समापन समारोह में विजयी टीम तथा प्रतियोगिता में शामिल समस्त टीमों के उत्कृष्ठ खेल भावना का सराहना कर उन्हें शुभकामनाएं दी। उन्होंने विजयी टीम को पांच हजार रूपए नगद एवं शील्ड देकर सम्मानित किया। उत्कृष्ट खिलाड़ियों को हेलमेट वितरण किया गया। पुलिस अधीक्षक डॉ. सिंह ने ग्राम झुरगीदादर और ग्राम धुमाछापर पहुंचकर क्षेत्रवासियों एवं कार्यक्रम में सम्मिलित सभी ग्रामवासियों का सफल आयोजन में सहभागिता के लिए आभार व्यक्त किया।

पुलिस अधीक्षक डॉ. सिंह ने ग्रामीणों को नक्सली विचारधाराओं से दूर रहकर नक्सल गतिविधियों के संबंध में पुलिस की हरसंभव मदद करने आग्रह किया। उन्होंने ग्राम की महिलाओं को दैनिक उपयोग के लिए बर्तन वितरण के साथ ही क्षेत्र के बच्चों को स्कूली किताब, कापी, पेन्सिल एवं गणवेश वितरण किया। उन्होंने ग्रामीणों को बच्चों की पढ़ाई-लिखाई पर विशेष ध्यान दिए जाने का आग्रह किया। होली त्यौहार को ग्राम में हर्ष उल्लास से मनाये जाने के लिए ग्राम के युवकों एवं बुजुर्ग को फागुन गीत के लिए नगाड़ा भेंट कर त्यौहार की अग्रिम शुभकामनाएं दी।

सामुदायिक पुलिसिंग के तहत् आयोजित क्रिकेट प्रतियोगिता में वनांचल ग्राम तरेगांव जंगल, आमानारा, झुरगीदादर, गाड़ाघाट, छापरटोला, आमापानी, बोक्करखार, भरतपुर, कौहापानी एवं सरहदी राज्य मध्यप्रदेश के देवगांव, चीतानचना की टीम भी प्रतियोगिता में शामिल होकर अपने उत्कृष्ठ खेल का परिचय दिया, जिस पर ग्राम बारपानी एवं झुरगीदादर के टीमों के मध्य क्रिकेट प्रतियोगिता का फाईनल मैच खेला गया। जिसमें ग्राम बारपानी की टीम प्रतियोगिता की विजयी टीम रही।

गौरतलब है कि ग्राम धुमाछापर में विगत वर्ष में पुलिस नक्सली मुठभेड़ हो चुकी है तथा उक्त क्षेत्र में नक्सल गतिविधियों की आसूचना प्राप्त होने पर सामुदायिक पुलिसिंग के तहत् कार्यक्रम किया जाना काफी चुनौतीपूर्ण होने तथा आम रास्ता सहज नहीं होने पर भी पुलिस अधीक्षक कबीरधाम द्वारा जिला कबीरधाम को नक्सल मुक्त कराये जाने के उद्देश्य से ग्राम धुमाछापर एवं झुरगीदादर में सामुदायिक पुलिसिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

Back to top button