हेल्थ / लाइफस्टाइल

क्या आपको भी पसंद है फ्रिज का चिल्ड वाटर,तो इसे पीने से पहले जान लें इससे होने वाले नुकसान

गर्मियों के मौसम में लोग अकसर धूप और तेज गर्मी से बचने के लिए ठंडी चीजें खाना और पीना पसंद करते हैं. खासकर इस मौसम में लोग ठंडा पानी पीना बेहद पसंद करते हैं. चिलचिलाती धूप से आते ही फ्रिज से बोतल निकालकर पानी पीने की हम में से कई लोगों की आदत होती है. इसे पीने से तुरंत कुछ राहत मिलती है और गर्मी दूर होती है, लेकिन ठंडे पानी से मिलने वाली यह राहत कुछ पल की होती है.

क्या आपको भी पसंद है फ्रिज का चिल्ड वाटर,तो इसे पीने से पहले जान लें इससे होने वाले नुकसान

मगर आपको कुछ देर की राहत देने वाला यह पानी आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है. बेहद कम लोग ही यह जानते होंगे कि बर्फ वाला या चिल्ड वॉटर पीने से सेहत को कई गंभीर नुकसान पहुंच सकते हैं. इससे न सिर्फ आपका वजन बढ़ सकता है, बल्कि आपके दिल को भी नुकसान पहुंचता है. अगर आप उन लोगों में से हैं, जो अकसर गर्मी से राहत पाने के लिए चिल्ड वॉटर पीते हैं, तो आइए जानते हैं इससे होने वाले कुछ गंभीर नुकसान के बारे में.

Read more: कमाल है ये सरकारी योजना, सिर्फ 2 साल में महिलाओं को बना रही अमीर

पाचन संबंधी समस्याएं

ठंडा पानी आपके पाचन तंत्र को तेजी से प्रभावित करता है. नियमित रूप से ठंडा पानी पीने से खाना पचाना मुश्किल हो जाता है और साथ ही पेट दर्द, मतली, कब्ज और पेट फूलने जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि जब हम ठंडा पानी पीते हैं, तो यह शरीर के तापमान से मेल नहीं खाता और शरीर में पहुंचकर पेट में मौजूद भोजन को पचाना मुश्किल बना देता है.

सिरदर्द और साइनस

अगर आप अकसर जरूरत से ज्यादा ठंडा पीते हैं, तो इससे ‘ब्रेन फ्रीज’ की समस्या भी हो सकती है. इतना ही नहीं बर्फ का पानी या ज्यादा आइसक्रीम खाने से भी ऐसा होता है. दरअसल, ठंडा पानी रीढ़ की हड्डी की सेंसिटिल नसों को ठंडा करता है, जिससे दिमाग पर असर पड़ता है. इसकी वजह से सिरदर्द और साइनस की समस्या हो सकती है.

स्लो हार्ट बीट

हमारे शरीर में वेगस नर्व होती है, जो गर्दन के जरिए हार्ट, लंग्स और पाचन तंत्र को नियंत्रित करती है. अगर आप बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीते हैं, तो इसकी वजह से आपकी यह नसे तेजी से ठंडी होने लगती हैं और हार्ट रेट और पल्स रेट को धीमा कर देती है, जिससे इमरजेंसी स्थिति पैदा हो सकती है.

वजन बढ़ना

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो भूलकर भी ठंडा पानी न पिएं. दरअसल ठंडा पानी पीने से आपके शरीर में स्टोर फैट सख्त हो जाता है, जिससे फैट बर्न करने में दिक्कत आती है. ऐसे में अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं, तो ठंडे पानी से दूर ही रहें.

क्या आपको भी पसंद है फ्रिज का चिल्ड वाटर,तो इसे पीने से पहले जान लें इससे होने वाले नुकसान

Read more: Hero और Tvs की लंका लगा देंगी Bajaj की यह सबसे कम कीमत वाली बाइक, कम कीमत में मिल रहे धसू फीचर्स

गले में संक्रमण का कारण बनता है

बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीने से गले में खराश और कंजेशन की संभावना बढ़ जाती है. ठंडा पानी पीने से खासकर खाना खाने के बाद एक्स्ट्रा बलगम बनता है, जो रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट में जमा हो जाता है और सूजन संबंधी संक्रमण का कारण बनता है. इसलिए जितना हो सके ठंडा पानी पीने से बचें.

Back to top button