जॉब/शिक्षा

अब संस्कृत में होगी Law की पढाई,युनिवर्सिटी ने शुरू किये कोर्सेस

अब संस्कृत में होगी Law की पढाई,युनिवर्सिटी ने शुरू किये कोर्सेस

अब संस्कृत में होगी Law की पढाई,युनिवेर्सिटी ने शुरू किये कोर्सेस,सेंट्रल संस्कृत यूनिवर्सिटी, जयपुर इस साल से एलएलबी कोर्स शुरू करेगी. इस कोर्स में मूल धर्म ग्रंथों, धर्मशास्त्र और नये कानून सभी के बारे में पढ़ाया जाएगा. इससे छात्र पुराने आदर्शो को सीखेंगे आइये इसके बारे में आपको हम डिटेल में समझाते है तो बने रहिये अंत तक-

Read Also: Railway Group D 2024: डेढ़ लाख से अधिक पदों पर भर्ती हेतु रेलवे ने जारी किया नोटिफिकेशन

(Infrastructure is also ready) इंफ्रास्ट्रक्चर भी हुआ तैयार

भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार इस कोर्स को लॉन्च करने के लिए यूनिवर्सिटी ने पूरी तैयारी कर ली है. इसके लिए न केवल इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर लिया गया है बल्कि मूट कोर्ट भी बन चुका है. इस साल से ही प्रवेश शुरू होंगे. सब कुछ ठीक रहा तो एकेडमिक सेशन 2024-25 से ही प्रवेश शुरू हो जाएंगे!

(Now admission will be available on so many seats) अभी इतनी सीटों पर मिलेगा प्रवेश

यूनिवर्सिटी ने फिलहाल 60 सीटों पर प्रवेश देने की योजना बनाई है. पहले सत्र में इतने ही स्टूडेंट्स को एडमिशमन मिलेगा. सेलेक्शन के लिए उन्हें प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी. केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन करेगा. जो कैंडिडेट इस प्रवेश परीक्षा में सफल हो जाएंगे, केवल उन्हें ही एडमिशन दिया जाएगा. अपडेट के लिए समय-समय पर वेबसाइट चेक करते रहें!

(take lessons from old times) पुराने समय से लें शिक्षा

इस कोर्स के तहत कैंडिडेट्स को ये भी सिखाया जाएगा कि पुराने समय में राजा-महाराजा, ऋषि, मुनि और पुरोहितों की मदद से कैसे सही फैसले करते थे. नये जमाने के कानून के साथ उसे मिलाकर पढ़ाया जाएगा ताकि कैंडिडेट्स सही न्याय को समझ सकें और वैसे ही आगे फॉल कर पाएं!

(Permission sought from the council) काउंसिल से मांगी गई अनुमति

इस बाबत केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय ने बार काउंसिल ऑफ इंडिया से अनुमति मांगी है. वहां से हां होते ही यूनिवर्सिटी इस कोर्स की पढ़ाई शुरू कर देगी. यूनिवर्सिटी की तरफ से तैयारी पक्की है और किसी प्रकार की देरी की गुंजाइश नहीं है!

Back to top button