Business

क्या ₹500 के नोट को भी किया जाएगा बंद? RBI ने जारी किया अपडेट,सरकार ने दिया ये जवाब

नई दिल्ली:मिली जानकारी के मुताबिक हम आपको बता दें कि RBI ने 500 रुपये के नोट बंद को लेकर एक बड़ा अपडेट जारी किया है, आपको बता दे भारतीय रिजर्व बैंक ने 19 मई, 2023 को 2000 रुपये के नोटों को सर्कुलेशन से बाहर करने की जानकारी दी थी. 2000 रुपये के नोट के लीगल टेंडर से बाहर होने के बाद से ही 500 रुपये के नोट को लेकर भी कई तरह की आशंका जताई जा रही है.

हाल ही में आरटीआई से एक जानकारी सामने आई थी, जिसके तहत प्रिंटिंग प्रेस से भेजे जाने और रिजर्व बैंक तक पहुंचने के बीच 500 के करीब 176 करोड़ नोट गायब होने की खबर थी.

क्या ₹500 के नोट को भी किया जाएगा बंद? RBI ने जारी किया अपडेट,सरकार ने दिया ये जवाब

Read more: Mahtari Vandan Yojana : महतारी वंदन योजना का लाभ आपको मिलेगा या नहीं? महिलाएं खुद कर सकती है चेक, इस तरह देखें अपने आवेदन का स्टेटस

500 रुपये के नोट को क्या वापस ले रही सरकार?

आपकी जानकरी के लिए बता दे की अब भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से इस पर सफाई जारी की गई है. बैंक ने 500 रुपये के नोट गायब होने की खबरों को गलत बताया है और कहा है कि सभी नोटों का पूरा हिसाब रखा जाता है.छपाई के बाद नोट रिजर्व बैंक भेजने और उसके मिलान की एक मजबूत व्यवस्था है. साथ ही ये भी कहा है कि आरटीआई से मांगी गई जानकारी में कुछ प्रिंटिंग प्रेस ने सिर्फ नए नोटों की जानकारी दी है, जबकि कुछ ने पुराने नोटों की भी जानकारी भेज दी है.

RBI ने क्या कहा 

बैंक ने अपनी सफाई में कहा है- ‘भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) को कुछ मीडिया में प्रसारित होने वाली खबरों के बारे में पता चला है, जिसमें प्रिंटिंग प्रेस की तरफ से छापे गए बैंकनोटों के गायब होने का आरोप लगाया गया है.

उन्होंने इन सभी खबरों को गलत बताते हुए बताया है सरकार का ऐसा कोई प्लान नहीं है. आरबीआई का कहना है कि ये रिपोर्ट सही नहीं हैं। ये रिपोर्ट सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के तहत प्रिंटिंग प्रेसों से ली गई जानकारी को गलत तरीके से दिखा रही हैं.

क्या ₹500 के नोट को भी किया जाएगा बंद? RBI ने जारी किया अपडेट,सरकार ने दिया ये जवाब

Read more: बिना अनुमति के ही लाइवलीहुड कॉलेजों में 10 कोर्स का हो रहा संचालन, राज्य सरकार ने APO व प्राचार्य को जारी किया नोटिस

यहां ध्यान देना जरूरी है कि प्रिंटिंग प्रेसों से आरबीआई को भेजे जाने वाले सभी बैंक नोटों का लेखा-जोखा ठीक से रखा जाता है.

यह भी सूचित किया जाता है कि प्रेसों में छापे गए और भारतीय रिजर्व बैंक को भेजे गए बैंक नोटों के मिलान के लिए मजबूत व्यवस्थाएं मौजूद हैं.

जिनमें बैंकनोटों की छपाई, उनके रख-रखाव और उसके ड्रिस्ट्रिब्यूशन की निगरानी के लिए प्रोटोकॉल शामिल हैं. ऐसे में जनता के सदस्यों से अनुरोध है कि वह ऐसे मामलों में समय-समय पर आरबीआई की तरफ से प्रकाशित की जाने वाली सूचनाओं पर ही भरोसा करें.’

रिजर्व बैंक ने यह भी कहा है आरटीआई के जरिए बैंकनोटों की छपाई को लेकर जो जानकारी मांगी गई है, वह अलग-अलग प्रेस से ली गई है.

ऐसे में कुछ प्रिंटिंग प्रेस ने सिर्फ नई सीरीज के नोटों की जानकारी दी है, जबकि कुछ ने नई और पुरानी दोनों सीरीज की एक साथ जानकारी दी है.

 

 

Back to top button