स्पोर्ट्सहेडलाइन

मैच शुरू होते ही ख़त्म: 391रनों का विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी श्रीलंका टीम ताश के पत्तों की तरह बिखरी, 73 रनों पर पूरी टीम ने किया सरेंडर, भारत ने श्रीलंका को 317 रन से हराकर रचा इतिहास….

तिरुवनंतपुरम 15 जनवरी 2023: तिरुवनंतपुरम में खेले गए तीसरे और आखिरी वनडे मैच में भारत ने श्रीलंका को 317 रन से हराकर तीन मैच की सीरीज को 3-0 से जीत लिया है। यह वनडे इतिहास की सबसे बड़ी जीत है। श्रीलंका के सामने जीत के लिए 391 रन का लक्ष्य था, लेकिन भारतीय गेंदबाजी के सामने श्रीलंका की बल्लेबाजी पूरी तरह से फेल रही और केवल 73 रन ही बना पाई।

भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया तीसरा और आखिरी वनडे मुकाबला टीम इंडिया ने 317 रन के रिकॉर्ड अंतर से जीत लिया है। विराट कोहली और शुभमन गिल की शतकीय पारी के बाद मोहम्मद सिराज की रिकॉर्ड गेंदबाजी के दम पर भारत ने श्रीलंका के खिलाफ एकतरफा जीत हासिल की और तीन मैचों की सीरीज भी क्लीन स्वीप कर ली। तिरुवनंतपुरम में खेले गए मुकाबले में भारतीय टीम ने 390 रन के विशाल स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव किया और श्रीलंकाई टीम को महज 73 रन पर ही रोक दिया।

भारतीय टीम ने इस जीत के साथ ही वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। वह अब वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़ी जीत दर्ज करने वाली टीम बन गई है। यही नहीं वह दुनिया की पहली ऐसी टीम बन गई है जिसने 300 या उससे अधिक रन के अंतर से जीत हासिल की है। इससे पहले न्यूजीलैंड ने 2008 में आयरलैंड को 290 रनों के अंतर से हराया था।

इस मैच में टीम इंडिया ने एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। वह वनडे इतिहास में किसी एक देश के खिलाफ सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम भी बनी। भारत ने वनडे क्रिकेट में श्रीलंका को 96 बार हराया है। दोनों टीमों के बीच कुल 165 वनडे खेले गए हैं। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के 95 जीत के वर्ल्ड रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

विराट कोहली, शुभमन गिल और मोहम्मद सिराज जीत के हीरो रहे। विराट ने 166* रन की पारी खेलते हुए 46वां वनडे शतक जमाया। शुभमन गिल ने 116 रन बनाए। भारत ने 50 ओवर में 5 विकेट पर 390 रन का विशाल स्कोर बनाया। कोहली प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे।

जवाब में श्रीलंका की टीम 22 ओवर में 9 विकेट पर 73 रन के स्कोर पर रोका। एक बल्लेबाज ने घायल होने की वजह से बैटिंग नहीं की। मोहम्मद सिराज ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। श्रीलंका के 7 बल्लेबाज डबल फिगर में भी नहीं पहुंच पाए।

Back to top button