टॉप स्टोरीज़

…..क्या आपका बच्चा भी मोबाइल से चिपका रहता है… सेहत पर होता है गहरा असर…तो अपनाएं ये उपाय….

नई दिल्ली 2 मार्च 2022।: मोबाइल और इंटरनेट के इस युग में स्मार्टफोन हमारे जीवन का एक बेहद जरूरी हिस्सा हो गया है. इसके इस्तेमाल से जहां एक ओर रोजमर्रा के कई कामकाज आसान हो गए हैं, वहीं एक दूसरी समस्या भी पैदा हो गई है. ये समस्या है नई पीढ़ी के बच्चों का मोबाइल फोन से चिपके रहना. लगभग हर माता-पिता को ये परेशानी है कि उनका बच्चा दिनभर मोबाइल फोन (Mobile Phone) पर व्यस्त रहता है. बच्चों में ये आदत अब लत बनती जा रही है. इससे न केवल उनका विकास अवरुद्ध हो रहा है, बल्कि कई मानसिक परेशानियां भी जन्म ले रही हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे जिनसे बच्चे को मोबाइल फोन से दूर रखने में मदद मिल सकती है. 

पिछले लगभग दो सालों में बच्चे कोरोना के चलते घरों में कैद रहे हैं. जाहिर है कि उनमें मैदानी खेल खेलने की आदत कम हो गई है. ऐसे में जरूरी है कि उन्हें फिर से घर से बाहर मैदान में जाकर खेलने के लिए प्रेरित करें. संभव हो तो खुद भी उनके साथ कुछ ऑउटडोर गेम्स में शामिल हों. 

प्रकृति व पर्यावरण से प्रेम

बच्चों को प्रकृति व पर्यावरण से जोड़ने का प्रयास करें. उन्हें जंगल, प्राणियों और पानी के महत्व के बारे में जागरूक करें. उन्हें ऐसी जगहों की सैर कराएं जहां वे कुदरती खूबसूरती को देख और महसूस कर सकें. इसके लिए किसी महंगे हिल स्टेशन या टूरिस्ट स्पॉट पर जाना जरूरी नहीं है. बच्चों को घर के पास के किसी पार्क या तालाब पर भी ले जाया जा सकता है. 

इंटरनेट (Internet) के इस दौर में लोगों की पुस्तकों से दूरी बढ़ती जा रही है. ऐसे में जरूरी है कि हम स्वयं अच्छी किताबें पढ़ने की आदत डालें और बच्चों को भी इसके लिए प्रेरित करें. बच्चों को उनकी रुचि के मुताबिक अच्छी और रोचक पुस्तकें उपलब्ध कराएं. उनसे पुस्तकों के संबंध में चर्चा भी करें. इससे उनमें किताबों के प्रति रुचि जागेगी. 

घर के साधारण कामों में मदद लें

घर के साधारण कामकाज जैसे कपड़े सुखाना, उन्हें प्रेस करना, अपना कमरा साफ करना, पानी भरना, पौधों को पानी देना आदि में बच्चों की मदद लें. उनकी रुचि के अनुसार उन्हें किचन के काम में सहायता करने को कहें. इससे बच्चे न केवल मोबाइल से दूर रहेंगे, बल्कि खेल-खेल में कई काम भी सीख जाएंगे. 

Back to top button